लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मंडल और जिला स्तरीय अधिकारियों को छठ पूजा के उपलक्ष्य में दस नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डीएम स्थानीय स्तर की परंपरा के अनुरूप यह आदेश जारी करेंगे। कार्तिक पूर्णिमा पर भी सावर्जनिक अवकाश रहेगा।

सीएम ने कहा कि 14 नवंबर से अयोध्या में पवित्र पंचकोसी और चौदह कोसी परिक्रमा शुरू हो रही है। हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर मेले का आयोजन है। 19 नवंबर को वाराणसी में देव दीपावली मनाई जाएगी। लाखों श्रद्धालुओं की सहभागिता होगी। इसी प्रकार, बलिया में ददरी मेला तथा एटा, बरेली, कानपुर और रायबरेली में भी विभिन्न मेलों का आयोजन होना है।

यह परिक्रमा/मेले हमारी संस्कृति-परंपराओं का अभिन्न हिस्सा हैं। यह सुनिश्चित किया जाए कि इनकी अनुमति के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के लिए भी जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि छठ महापर्व सहित कार्तिक माह के मेलों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की सहभागिता होती है। ऐसे में घाटों पर स्वच्छता, सुरक्षा, पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था, पार्किंग, पेयजल समेत जनसुविधाओं के अन्य प्रबंध किए जाएं।

इसे भी पढ़ेंविधानसभा चुनाव के लिए मायावती ने एक और प्रत्याशी के नाम का किया ऐलान

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *