नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीखों में बदलाव किया है। पंजाब विधानसभा चुनाव अब 20 फरवरी को होंगे। चुनाव आयोग ने मतदान को 6 दिन आगे टाल दिया है। इससे पहले राज्य में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव कराने का एलान किया गया था। चुनाव नतीजों की तारीख में कोई बदलाव नहीं हुआ है। नतीजे 10 मार्च को ही आएंगे। बता दें कि पंजाब की विधानसभा 117 सदस्यीय है। ऐसे में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल या गठबंधन को 59 सीटों का आंकड़ा हासिल करना होगा।

पंजाब विधानसभा चुनाव के नए कार्यक्रम के अनुसार 20 फरवरी को मतदान के अलावा पंजाब में उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि 1 फरवरी, 2022 होगी। उम्मीदवारों के पर्चों की स्क्रूटनी 2 फरवरी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 4 फरवरी होगी। बता दें कि 20 फरवरी को ही उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान भी होना है।

इसे भी पढ़ेंसपा-रालोद ने जारी की तीसरी सूची, इन प्रत्याशियों को मिला टिकट

इससे पहले पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखा था। चन्नी ने गुरु रविदास जयंती के मौके पर पंजाब के वोटर्स के राज्य से बाहर होने की बात कही थी। उन्होंने चुनाव की तारीख कम से कम 6 दिन आगे बढ़ाने की मांग की थी। चन्नी के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा उसके सहयोगियों और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने चुनाव आयोग से मतदान की तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया था।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *