लखनऊ: भारत में मंकी पॉक्‍स का दूसरा मामला मिलने के बाद यूपी में एक बार फिर स्‍वास्‍थ्‍य महकमा अलर्ट पर है। डिप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि जिला अस्‍पतालों में निगरानी की जा रही है। हवाई अड्डों और रेलवे स्‍टेशनों की भी निगरानी की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार पूरी तरह सतर्क है और हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

बता दें कि इसके पहले मई और जून महीने में भी यूपी सरकार ने मंकी पॉक्‍स को लेकर अलर्ट जारी किया था। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) ने भी इसे लेकर चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि अभी तक 29 देशों में मंकी पॉक्‍स के एक हजार से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं।

डिप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक के मुताबिक यूपी में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। जिला अस्‍पतालों में निगरानी की जा रही है। पीएचसी-सीएचसी के प्रभारियों को भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है यदि कोई मरीज मंकी पॉक्‍स के लक्षणों के साथ मिलता है तो उसके बारे में तत्‍काल सूचना दी जाए।

इसे भी पढ़ें–  लुलु मॉल में नमाज पढ़ने वाले चार आरोपी गिरफ्तार

प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में भी वार्ड बनाने और तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि मरीज मिलते ही उसे तत्‍काल भर्ती करके इलाज किया जा सके। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश के वरिष्‍ठ अधिकारियों को मंकी पॉक्‍स के लक्षणों, बचाव और इलाज के बारे में आम लोगों को जागरूक करने का आदेश दिया है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *