लखनऊ : ट्रांसजेंडरों को अब वृद्धाश्रमों की सुविधा मिलेगी। योगी सरकार ने सराहनीय कदम उठाते हुए फैसला किया है कि अब से गरिमा भवन में किन्नरों को भी भर्ती किया जाएगा जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। इससे पहले राज्य सरकार ने किन्नर कल्याण बोर्ड की भी स्थापना की थी।

यूपी सरकार में समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा कि किन्नरों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने ये लिए ये फैसला किया गया है। उन्होंने कहा- हम किन्नर समाज के लोगों को मुख्यधारा में जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं ताकि किन्नर समाज के लोग भी डॉक्टर, इंजीनियर आदि बन सकें।

असीम अरुण ने कहा कि सरकार ने संपर्क के सारे विकल्प उपलब्ध करा रखे हैं। लोग फोन या ईमेल के जरिए हमसे संपर्क कर सकते हैं और सभी को जरूरी जानकारी मुहैया कराई जाएगी और सहायता दी जाएगी। इसके अलावा सरकार और स्कीम के लाभार्थियों के बीच संवाद स्थापित करने के लिए एक आईटी सेल स्थापित किया गया है।

इसे भी पढ़ें–  आजम खान को झटका, वापस लिया जाएगा मौलाना मोहम्मद अली जौहर शोध संस्थान

उन्होंने कहा कि गरीब छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने अभ्युदय कोचिंग योजना की भी शुरूआत करने की योजना बनाई है जो हर जिले में मौजूद होगा। इस कोचिंग सेंटर में हर उस बच्चे को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी जो सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहता है या किसी और विषय से जुड़ी तैयारी करना चाहता है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *