लखनऊ: मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के 33 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में सक्रिय मानसून के साथ-साथ हिमालय पर उत्पन्न पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के साथ ही कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश लगातार जारी है। बारिश का यह सिलसिला 4 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। पिछले चार-पांच दिनों से जारी बारिश बारिश के आंकड़ों में कुछ सुधार तो जरूर किया है, लेकिन अभी तक बारिश सामान्य से लगभग 46% कम हुई है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 1 जून से लेकर 31 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के 1 जिले में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, वही 8 जिले में सामान्य बारिश तथा 44 जिलों में कम बारिश व 22 जिलों में अत्यधिक कम बारिश रिकॉर्ड की गई। रविवार को उत्तर प्रदेश में 9.6 मिलीमीटर बारिश हुई जो कि सामान्य बारिश 6.7 मिलीमीटर के सापेक्ष 42% अधिक है।

इसे भी पढ़ें–  सरयू नदी में मिले शिवलिंग की मंदिर में हुई स्थापना, भक्तिमय हुआ वातावरण

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं व उसके आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *