लखनऊः पुरानी लखनऊ स्थित बड़ा इमामबाड़ा शहर का मुख्य पर्यटक स्थल है, जो लोगों के लिए एक धार्मिक अहमियत भी रखता है। यहां घूमने के लिए अक्सर बड़े पैमाने पर लोग पहुंचते हैं। सोमवार को लखनऊ में तेज बारिश हुई, जिससे एक बड़ा हादसा होते-होते रह गया। लखनऊ के 200 साल से ज्यादा पुरानी मशहूर इमामबाड़े की भूलभुलैया का बड़ा हिस्सा भरभराकर गिर गया। हालांकि, इस दौरान किसी को चोट नहीं आई। हादसे की वजह इसकी देख-रेख में की गई अनदेखी को बताया जा रहा है।

हुसैनाबाद ट्रस्ट के दारोगा और बड़े इमामबाड़े के इंचार्ज हबीब उल हसन ने बताया कि भारी बारिश के चलते इमामबाड़े को नुक्सान पहुंचा है और भूलभुलैया की मेन एंट्री के ऊपर का हिस्सा अचानक भरभराकर गिर गया। उन्होंने बताया कि इस हादसे में किसी को भी चोट नहीं पहुंची है और ASI को सूचित कर दिया गया है। ASI के अधिकारियों की एक टीम सुबह बड़े इमामबाड़े पहुंचेगी और मलबे को हटाने के साथ इसकी मरम्मत का नक्शा तैयार करेगी। मंगलवार की सुबह दो घंटे इमामाबाड़े की भूलभुलैया को एहतियात के तौर पर बंद रखा जायेगा और यहां पर पर्यटकों की रोक रहेगी।

इसे भी पढ़ें–  भारत को झटका, फीफा ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को किया सस्पेंड

गौरतलब है कि, इस ऐतिहासिक पर्यटक स्थल की देखरेख का जिम्मा हुसैनाबाद ट्रस्ट के पास है। वहीं, आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की यह संरक्षित इमारत है। हालांकि, इस हादसे से पहले से जिम्मेदारों पर इस पर्यटक स्थल की अनदेखी की शिकायतें भी खूब उठती रही हैं। जिसको लेकर स्थानीय लोगों की नाराजगी की भी देखने को मिलती रही है। इस घटना के बाद लोग सोशल मीडिया पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *