नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सालाना आम बैठक में कहा कि “डिजिटल प्लेटफॉर्म दुनियाभर के अधिक शेयरधारकों को एजीएम में भाग लेने में सक्षम बनाता है। हालांकि, मुझे हमारी व्यक्तिगत बातचीत की गर्मजोशी और मिलनसारिता की याद आती है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अगले साल, हम एक हाइब्रिड मोड पर स्विच करने में सक्षम होंगे, जो भौतिक और डिजिटल दोनों मोड का सबसे अच्छा संयोजन करेगा।”

रोजगार देने के विषय में बोलते हुए उन्होंने कहा, “रिलायंस ने रोजगार सृजन में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। अपने सभी तरह के व्यवसायों में 2.32 लाख नौकरियां दी गई हैं। रिलायंस रिटेल अब भारत में सबसे बड़ी नौकरियां देने वाली कंपनी है.”

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी दुनिया का सबसे बड़ा 5जी नेटवर्क होगा। शुरुआत में 5 शहरों में 5जी सेवा दी जाएगी। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता में दीवाली तक 5जी सेवा शुरू होगी। इसके बाद दिसंबर 2023 तक पूरे देश में 5जी सर्विस पहुंचा दी जाएगी। जियो 5जी हाईस्पीड जियो एयर फाइबर का ऑफर देगा।

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो के 5जी स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए किया जाएगा। टेलीकॉम इंडस्ट्री को रिलायंस जियो नई ऊंचाई पर ले जाएगा। जियो के 5जी के बाद देश में जियो 5जी सबसे बड़ा नेटवर्क होगा। इस दीवाली यानी नवंबर 2022 तक दिल्ली-मुंबई में 5जी सेवा दे दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें–  महज 12 सेकेंड में जमींदोज हुआ नोएडा का ट्विन टावर, देखें वीडियो

मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio 5G 10 करोड़ से अधिक घरों को “अद्वितीय डिजिटल अनुभवों और स्मार्ट होम सॉल्यूशंस” से जोड़ेगा। “हम लाखों छोटे व्यापारियों और छोटे व्यवसायों को महान ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे, उन्हें क्लाउड से दिए गए अत्याधुनिक, प्लग-एंड-प्ले समाधानों के साथ सशक्त बनाएंगे।”

इससे पहले मुकेश अंबानी ने अपनी स्पीच में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त के अपने भाषण में पंच-प्रण या पांच अनिवार्यताओं की बात की थी, जिससे निश्चित तौर पर भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाया जा सकेगा।” उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद की सभी पीढ़ियों ने अब तक सामूहिक रूप से जो कुछ हासिल किया है, भारतीयों की अगली पीढ़ी उससे कहीं अधिक हासिल करने को तैयार हैं और रिलायंस भारत की समृद्धि और प्रगति में पहले से कहीं अधिक योगदान देने को तैयार है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *