प्रयागराज: महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। सड़कों, स्टेशनों आदि चीजों का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज संगम और प्रयाग जंक्शन की तरह अब सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन का नाम भी प्रयागराज कैंट होगा। उत्तर मध्य रेलवे की ओर से नामांकरण की तैयारी प्रगति पर है। प्रयागराज में आयोजित होने वाले 2025 के महाकुंभ से पहले इस स्टेशन का नाम बदल दिया जाएगा।

फूलपुर से भारतीय जनता पार्टी की सांसद केसरी देवी पटेल ने कहा कि सूबेदारगंज स्टेशन का नाम बदलकर प्रयागराज कैंट करने की पहल चल रही है। इसका प्रस्ताव भी गृह मंत्रालय को भेज दिया गया है। इसके पहले यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी सूबेदारगंज स्टेशन का नाम बदलने पर अपनी सहमति जता चुके हैं।

सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से कई महत्वपूर्ण ट्रेनों का संचालन होता है। वर्ष 2019 के कुंभ के पहले सूबेदारगंज स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किया गया था। मौजूदा समय में यहां से देहरादून सुपरफास्ट, उधमपुर सुपरफास्ट, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और कानपुर सेंट्रल मेमू ट्रेन का संचालन हो रहा है।

यह ट्रेन जो अन्य राज्यों में जाती है तो वहां के यात्रियों को सूबेदारगंज के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसका नाम प्रयागराज कैंट हो जाने के बाद लोगों को आसानी से समझ आ जाएगा कि यह ट्रेन प्रयागराज से होकर आ रही है या प्रयागराज जाएगी। बीते वर्ष सांसद केशरी देवी पटेल ने नाम बदलने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भी भेजा था। उम्मीद जताई जा रही है कि महाकुंभ के पहले सूबेदारगंज स्टेशन का नाम बदलकर प्रयागराज कैंट हो जाएगा।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *