लखनऊ : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माले) ने विधानसभा चुनाव में गठबंधन के लिए सपा से चल रही वार्ता के बीच अपने प्रत्याशियों की पहली सूची भी जारी कर दी। जालौन जिले में कालपी सीट से राज्य कमेटी सदस्य राजीव कुशवाहा, सीतापुर की हरगांव (सु.) सीट से वर्तमान जिला पार्षद व स्टेट स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य अर्जुन लाल, लखीमपुर जिले में पलिया से अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) की राज्य उपाध्यक्ष आरती राय और रायबरेली सीट से किसान नेता छोटेलाल मौर्य को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

सूची जारी करते हुए पार्टी के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने कहा कि पार्टी एक रेप पीड़िता की मां को अपना समर्थन देगी। इसके साथ ही पहले से लेकर चौथे चरण तक की जिन सीटों पर माले ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं, वहां पार्टी सपा और उसके गठबंधन को समर्थन देगी। इसके साथ ही भाजपा विरोधी मतों का विभाजन रोकने के लिए माले पहले और दूसरे चरण के चुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारेगी। आज जारी प्रत्याशियों की सूची तीसरे और चौथे चरण के चुनाव वाली हैं। अगली सूची भी जल्द जारी होगी।

बता दें कि भाकपा माले यानी सीपीआई एमएल ने प्रदेश में आज तक भले ही एक भी सीट न जीती हो, लेकिन दूसरे राज्यों में पार्टी के सशक्त प्रदर्शन व यहां अपने संगठन व आंदोलन के बदले वह 18 सीटें समाजवादी पार्टी से मांग रही है। पार्टी के राज्य सचिव सुधाकर कहते हैं, हमने भाजपा को हराने वाले को समर्थन करने का निर्णय किया है। आमतौर पर हमारी पार्टी 40 से 42 सीटों पर लड़ती रही है, लेकिन विपक्षी दलों का बिखराव रोकने के लिए इस बार कम सीटों पर भी लड़ने को तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि सपा से दो दौर की वार्ता हो चुकी है। इस वार्ता में पार्टी ने कालपी, रायबरेली, देवरिया, बलिया, महाराजगंज, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली आदि जिलों की 18 सीटों पर दावा किया है। बाकी निर्णय आगे की वार्ता में होगा। वाम दलों में आपस में बेहतर तालमेल है। कोशिश है कि तीनों के बीच कहीं भी किसी सीट को लेकर टकराव न रहे। एक-दो सीट पर ऐसी स्थिति आएगी तो उसे भी सुलझाएंगे।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *