लखनऊः उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बीच में पूर्व में जारी स्थानीय प्राधिकारी यानी एमएलसी चुनाव कराने की अधिसूचना के बाद अब चुनाव की तारीख बढ़ा दी गई है। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के 36 एमएलसी चुनाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का आदेश जारी किया है। अब स्थानीय प्राधिकारी यानी लोकल बॉडी एमएलसी चुनाव के लिए 15 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और 9 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। वहीं 12 अप्रैल को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

इससे पहले चुनाव आयोग ने लोकल बॉडी एमएलसी चुनाव दो चरणों में कराए जाने का नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसमें 3 मार्च और 7 मार्च को यह चुनाव कराए जाने थे और चार फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी, लेकिन राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव में व्यस्त थे और अधिकारियों की व्यस्तता के चलते यह तारीखें बढ़ाई गई हैं।

अब उत्तर प्रदेश में 10 मार्च को विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद एमएलसी चुनाव कराए जाएंगे। 15 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और 9 अप्रैल को मतदान होगा। जबकि 12 अप्रैल को चुनाव परिणाम घोषित किया जाएगा। यह चुनाव सिर्फ एक चरण में होंगे, जबकि पहले घोषित कार्यक्रम के अनुसार 2 चरणों में चुनाव कराए जाने की व्यवस्था चुनाव आयोग ने की थी।

इसे भी पढ़ें– यूपी चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 45 प्रत्याशियों की लिस्ट

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बीच जारी की गई अधिसूचना को लेकर राजनीतिक दलों के साथ-साथ जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से संबंधित अफसरों के बीच भी इसको लेकर तनाव देखने को मिल रहा था। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने अपने फैसले को बदलते हुए अब चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *