लखनऊ: 2022 के विधानसभा चुनाव में सत्ता की सियासी कुर्सी पर काबिज होने को लेकर समाजवादी पार्टी ने एक लोकलुभावन घोषणापत्र जारी किया। खास बात यह रही कि समाजवादी पार्टी ने अपने घोषित किए गए ‘समाजवादी वचन पत्र’ में कई ऐसी घोषणाएं शामिल की हैं, जो मास्टर स्ट्रोक कहीं जा रही हैं। लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि अखिलेश के यह मास्टर स्ट्रोक समाजवादी पार्टी को कितना फायदा पहुंचा पाते हैं और अखिलेश यादव सत्ता की सियासी कुर्सी पर काबिज हो पाते हैं या नहीं। वहीं, सवाल यह भी उठता है कि उत्तर प्रदेश की जनता अखिलेश यादव के इन लोकलुभावन वादों पर कितना साथ देती है।

समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में किसान, नौजवान, महिला सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए तमाम लोकलुभावन वादे किए हैं। खास बात यह है कि जहां एक तरफ कर्मचारियों को लुभाने के लिए पुरानी पेंशन बहाली का अखिलेश यादव ने बड़ा वादा किया है। वहीं, मध्यमवर्गीय परिवारों को साधने के लिए भी अखिलेश यादव ने 300 यूनिट बिजली फ्री देने की बात अपने घोषणापत्र में प्रमुखता से कही है। इसके साथ ही फ्री शिक्षा, एमएसएमई सेक्टर के अंतर्गत एक करोड़ लोगों को रोजगार देने का बड़ा वादा किया गया है। इसके अलावा शिक्षामित्रों को 3 साल के भीतर स्थायी नौकरी देने का भी एक बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेला है। संविदा की व्यवस्था खत्म करने और शिक्षा से जुड़ी भर्तियां एक साल में करने का भी अखिलेश ने वादा किया है।

इसके अलावा किसानों की सभी फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी दिए जाने का एक बड़ा वादा भी अखिलेश यादव ने किया है। साथ ही गन्ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान सुनिश्चित करने का भी बड़ा वादा करके भाजपा को लेकर गन्ना किसानों की नाराजगी दूर करने की अखिलेश यादव ने कोशिश की है। किसानों को कर्ज मुक्त करने को लेकर 2025 तक की समय सीमा भी अखिलेश यादव ने अपने घोषणापत्र में निर्धारित की है। साथ ही किसानों को मुफ्त सिंचाई के साथ ही खाद की व्यवस्था भी करने का बड़ा वादा किया है। किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों को शहीद का दर्जा देते हुए शहीदी स्मारक बनवाने के साथ ही प्रत्येक सहीद किसान परिवार को 2500000 की आर्थिक सहायता दिए जाने की बात भी समाजवादी पार्टी के वचन पत्र में प्रमुखता के साथ कहीं गई है।

इसे भी पढ़ें–  बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र- किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए किए बड़े वादे

वहीं, आधी आबादी को समाजवादी पार्टी के साथ जोड़ने को लेकर अखिलेश यादव ने एक बड़ी घोषणा की है और समाजवादी पार्टी के वचन पत्र में कहा गया है कि महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 फीसद आरक्षण की व्यवस्था दी जाएगी। लड़कियों की शिक्षा को लेकर केजी से लेकर पीजी तक यानी पोस्ट ग्रेजुएट तक की पढ़ाई फ्री करने की बात भी अखिलेश यादव ने कही है। इधर, बीपीएल परिवारों को 2 गैस सिलेंडर मुफ्त देने की बात और सभी दो दोपहिया वाहन मालिकों को प्रतिमाह 1 लीटर पेट्रोल और ऑटो रिक्शा चालकों को प्रतिमाह 3 लीटर पेट्रोल व 6 किलो सीएनजी मुफ्त प्रदान करने का वादा करके अखिलेश यादव ने मध्यमवर्गीय के साथ ही कामकाजी वर्ग को 7 लाने की कोशिश की है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि अखिलेश यादव के घोषणापत्र में शामिल इन बिंदुओं पर जनता कितना आकर्षित होती है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *