लखनऊ : दक्षिणी पश्चिमी मानसून के प्रभाव से इस वर्ष 13 जुलाई तक मात्र 76.6 मिलीमीटर वर्षा हुई है। यह सामान्य 199.7 मिलीमीटर से लगभग 62 प्रतिशत कम है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को मानसून की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा है कि फसलों और किसानों की स्थिति को देखते हुए हमें हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने संबंधित सभी विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में आमतौर पर 15 जून से 15 सितंबर तक बारिश का मौसम रहता है। इस बार मानसून में देरी है। हालांकि सरकार द्वारा नहरों, नलकूपों के विस्तार से सिंचाई सुविधा को बेहतर बनाया गया है। ताजा स्थिति के अनुसार सभी प्रमुख नदियों, नहरों और जलाशयों में पर्याप्त जलराशि है। बारिश इस कदर कम है कि एकमात्र आगरा जनपद ऐसा रहा जहां सामान्य वर्षा हुई। सीएम ने कहा कि मौसम वैज्ञानिकों के आंकलन के अनुसार 18 जुलाई से अच्छी वर्षा की संभावना है। हमें वैकल्पिक प्रबंध के संबंध में तैयार रहना होगा।

इसे भी पढ़ें–  यूपी में सूखे की आशंका के बीच सीएम ने बुलाई बैठक

इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि बांदा, चंदौली, हमीरपुर, देवरिया, जालौन, बलिया, बस्ती, गोरखपुर, महराजगंज, संतकबीरनगर और श्रावस्ती जैसे जिलों पर विशेष ध्यान दें। अगला एक सप्ताह हमारे लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी पेयजल का अभाव न हो।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *