लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी की जनता को आज बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के रूप में बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी जालौन में 296 किमी के इस नवनिर्मित एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही जनता के लिए यह एक्सप्रेसवे खुल जाएगा। इस तरह चित्रकूट से दिल्ली तक का सफर छह घंटे में पूरा हो सकेगा। दिलचस्प यह है कि यूपीडा ने यह एक्सप्रेसवे 36 महीने के बजाए 24 महीने में बनाकर एक नया कीर्तिमान बनाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जालौन के कैथरी गांव में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में इसका लोकार्पण करेंगे।

पीएम मोदी ने 29 फरवरी 2020 को इसका शिलान्यास किया था, तब इसे तीन साल में पूरा करने का निर्णय लिया गया और इसे 14 जनवरी 2023 को पूरा करना था लेकिन कोरोना काल व भारी वर्षा के बावजूद इसे समय से पहले पूरा करा लिया गया। साथ ही कम लागत में इसे बनाने वाली कंपनियों का चयन हुआ, जिससे इसकी लागत 12.72 प्रतिशत कम हो गई। इस तरह यूपीडा के 1132 करोड़ रुपये बच गए। यूपी में अब एक्सप्रेस वे का जाल बिछ गया है।

इसे भी पढ़ें–  कांवड़ यात्रा को लेकर गृह मंत्रालय ने किया अलर्ट, राज्यों को दिए कड़ी सुरक्षा के निर्देश

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शनिवार को जालौन में बुंदेलखंड वासियों की आकांक्षाओं को नई ऊंचाई प्रदान करता बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे राष्ट्र को समर्पित होगा। समग्र विकास के नए आयाम स्थापित करता यह एक्सप्रेसवे नए यूपी के नए बुंदेलखंड का प्रगति द्वार है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 16 जुलाई बुंदेलखंड क्षेत्र की मेरी बहनों और भाइयों के लिए एक विशेष दिन है। जालौन जिले में एक कार्यक्रम में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया जाएगा। यह परियोजना स्थानीय अर्थव्यवस्था और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी।

बता दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर प्रवेश और निकासी के लिए 13 स्थानों पर इंटरचेंज सुविधा दी गई है। एक्सप्रेसवे पर चार रेलवे ओवर ब्रिज, 14 दीर्घ सेतु, छह टोल प्लाजा, सात रैम्प प्लाजा, 293 लघु सेतु, 19 फ्लाई ओवर और 224 अण्डरपास का निर्माण किया गया है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *