लखनऊ: भीषण उमस और गर्मी झेल रहे यूपी के लोगों को अब जल्द राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सुस्त पड़ा मॉनसून अगले 24 घंटे में एक्टिव होगा। इसके बाद मूसलाधार बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार और मंगलवार से पूरे प्रदेश में तेज मॉनसूनी बारिश की संभावना है। इतना ही नहीं रविवार को भी कुछ जिले में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 17-18 जुलाई से मॉनसून के सक्रिय होने की उम्मीद है। इससे पहले शनिवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश से लोगों को उमस से राहत मिली। मौसम विभाग ने पश्चिम यूपी के जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान भी जताया है। इतना ही नहीं रविवार को भी तेज हवाएं चलेंगी जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें–  मऊ: सरयू नदी में मिला 53 किलो के चांदी का शिवलिंग

गौरतलब है कि जून महीने के अंत में ही मॉनसून यूपी के सोनभद्र में प्रवेश कर गया था, लेकिन इसके बाद उसकी सुस्त रफ़्तार की वजह से जितनी बारिश की उम्मीद थी वह नहीं हो सकी। जिसकी वजह से प्रदेश के 56 जिलों में सूखे का अलर्ट भी जारी किया गया। अब उम्मीद जताई जा रही है कि देर से ही सही लेकिन अच्छी मानसूनी बारिश देखने को मिल सकती है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *