बर्मिंघम: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन हो चुका है। विश्व के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में इस सीजन पिछले 11 दिनों में करीब पांच हजार से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई दल का पलड़ा हमेशा भारी रहा। समापन समारोह के दौरान कॉमनवेल्थ गेम्स का 23वां सीजन कहां खेला जाएगा, इसका भी निर्णय हो चुका है। बर्मिंघम के अलेक्जेंडर स्टेडियम में समापन समारोह के दौरान कॉमनवेल्थ गेम्स का झंडा विक्टोरिया के गवर्नर को सौंपा गया। कॉमनवेल्थ गेम्स का 23वां सीजन अब 2026 में ऑस्ट्रेलिया की अगुवाई में विक्टोरिया में खेला जाएगा। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के समापन समारोह के दौरान भारतीय टीम का नेतृत्व अचंत शरत कमल और निकहत जरीन ने किया।

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के 23वें सीजन में प्रशंसकों को कई बदलाव देखने को मिलेंगे। यहां पहली बार लोगों को प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का आयोजन कई शहरों में देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 का आयोजन विक्टोरिया के प्रमुख शहरों बल्लारेट, जिलॉन्ग, बेंडिगो और गिप्सलैंड में किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें–  बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने जीता गोल्ड मेडल

बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का जलवा रहा। टीम ने सर्वाधिक 178 पदक अपने नाम किए। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई दल की झोली में सर्वाधिक 67 स्वर्ण पदक आए। इसके अलावा टीम ने 57 रजत पदक और 54 कांस्य पदक पर भी अपना कब्जा जमाया। वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय दल का भी प्रदर्शन शानदार रहा। भारतीय खिलाड़ियों ने कॉमनवेल्थ गेम्स के 22वें सीजन में कुल 61 पदक अपने नाम किए और सर्वाधिक पदक हासिल करने के मामले में चौथे स्थान पर स्थित रही। टीम के खाते में इस साल 22 स्वर्ण, 16 सिल्वर और 23 कांस्य पदक आए। भारतीय दल ने ये पदक 16 खेलों में शिरकत करते हुए प्राप्त किए।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *