प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) परीक्षा से लेकर रिजल्ट घोषित करने तक रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। बोर्ड का रिजल्ट 25 अप्रैल 2023 मंगलवार को प्रयागराज से घोषित होने जा रहा है। यूपी बोर्ड की वर्ष- 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा बिना पुनर्परीक्षा कराए संपन्न कराकर करीब 30 वर्ष का रिकार्ड तोड़ चुका है। अब उसकी नजर पिछले 10 वर्ष में सबसे जल्दी 25 अप्रैल को घोषित किए गए परिणाम पर है। सकुशल परीक्षा संपन्न कराने की तरह यूपी बोर्ड अब 25 अप्रैल को परिणाम घोषित कर नया रिकार्ड बनाएगा।

इस दिशा में यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल तेजी से काम कर रहे हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में पहली बार प्रत्येक विषय में 20 अंक की परीक्षा ओएमआर शीट पर कराई गई है। इस शीट का मूल्यांकन यूपी बोर्ड ने परीक्षा के दौरान ही शुरू करा दिया था। इसकी निगरानी का कार्य सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिवों को सौंपा गया था।

बता दें कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हुई थी। हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च और इंटरमीडिएट की 4 मार्च को संपन्न हुई। इसके बाद 18 मार्च से प्रदेश भर में 258 केंद्रों पर उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू कराया गया। कुल 3.19 करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक अप्रैल तक कराया जाना था, लेकिन बोर्ड ने पहली बार परीक्षकों को प्रशिक्षण देकर मूल्यांकन शुरू कराया, जिसके चलते यह कार्य तय समय से एक दिन पहले यानी 31 मार्च को ही संपन्न हो गया।

इसे भी पढ़ें–  मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी को कोर्ट से राहत

मूल्यांकन के लिए 1,43,933 परीक्षक लगाए थे। अब परिणाम घोषित किए जाने को लेकर तैयारी अंतिम दौर में पहुंच गई है। पिछले 10 वर्ष का रिकार्ड तोड़ते हुए यूपी बोर्ड 25 अप्रैल को परिणाम घोषित करने जा रहा है। पिछले 10 वर्ष में दो बार अप्रैल में परिणाम घोषित हुआ है। एक बार 2018 में 29 अप्रैल को तथा दूसरी बार 2019 में 27 अप्रैल को। ऐसे में बोर्ड नया रिकार्ड बनाने की तैयारी में तेजी से जुटा है।

बता दें कि हाईस्कूल में कुल 31,16,487 परीक्षार्थी जबकि इंटरमीडिएट में कुल 27,69,258 परीक्षार्थी शामिल हुए। इस तरह परीक्षार्थियों की कुल संख्या 58,85,745 रही। वहीं हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हुई। इसके साथ ही हाईस्कूल की परीक्षा 03 मार्च को संपन्न हुई जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 04 मार्च को संपन्न हुई। वहीं मूल्यांकन 18 मार्च से शुरू हुआ जबकि मूल्यांकन 31 मार्च को पूर्ण हो गया था।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *