मुंबई: महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच उद्धव ठाकरे कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर संभाजीनगर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके अलावा उस्मानाबाद शहर का नाम धाराशिव करने को मंजूरी दे गई है। साथ ही आगामी नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का नाम किसान नेता दिवंगत डीबी पाटिल के नाम पर रखने को भी मंजूरी दी गई।

राज्य के ऐतिहासिक महत्व वाले शहर औरंगाबाद का नाम परिवर्तित करने का कदम सरकार ने ऐसे वक्त उठाया है जब महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन की अगुवाई कर रही शिवसेना बड़ी संख्या में अपने विधायकों की बगावत का सामना कर रही है। दिलचस्प बात यह है कि राज्य योजना एजेंसी सिडको ने पहले नवी मुंबई हवाई अड्डे का नाम शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के नाम पर रखने का प्रस्ताव दिया था।

इसे भी पढ़ें–  उदयपुर हत्याकांड के बाद यूपी में हाई अलर्ट, अधिकारियों को दिए गए सख्त निर्देश

गौरतलब है कि जब शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन समाप्त किया था और कांग्रेस तथा एनसीपी के साथ हाथ मिलाया था तभी से भाजपा उसे औरंगाबाद का नाम बदलने की अपनी पूर्व की मांगों की याद दिलाती रही है। औरंगाबाद नाम मुगल बादशाह औरंगजेब के नाम पर रखा गया था।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *