मऊ: जिलधिकारी अमित सिंह बंसल ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रभारीय अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी कक्ष में बैठक की। बैठक में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि एक मार्च 2021 तक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो सकती है। ऐसे में सभी अधिकारी निर्वाचन से संबंधित कार्यो को तेजी से पूरा करा लें। इससे पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण और आरओ व एआरओ को नियुक्त किया जा सके।

डीएम अमित बंसल ने बताया कि जिले में कुल 2130 बूथ बनाये गये हैं। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह अपने-अपने संबंधित बूथों का स्थलीय निरीक्षण कर लें कि वह बूथ सही हैं या नहीं। साथ ही संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों का चिन्हित कर लें। यह भी जांच लें कि पहले किस बूथ पर विवाद हुआ है या किस बूथ पर विवाद होने की साम्भावना बन रही है। ऐसे बूथों का चिन्हांकन अवश्य कर लें कि जहां अलग-अलग संप्रदाय के लोग एक ही साथ मतदान करते हों।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि तहसील स्तर पर एक रजिस्टर बनवाएं, जिसमें बूथ का नाम, फोटो, रास्ता, चाहर दीवारी आदि का विवरण स्पष्ट हो। उन्होनें यह सुनिश्चित करने को कहा कि मतगणना विकास खण्ड स्तर के बड़े कॉलेजों में ही किया जाता है, इसलिए उन कॉलेजों का भी चिन्हांकन कर लें। वहीं उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस बार के चुनाव के लिए अधिक संख्या में नामांकन पत्र क्रय किये जा सकते हैं, इसलिए अपने-अपने संबंधित विकास खण्डों की वैरिकेटिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। क्योंकि ग्राम प्रधान के लिए नामांकन फार्म विकास खण्ड स्तर से और जिला पंचायत सदस्यों का नामांकन फार्म जिला पंचायत कार्यालय से दिये जायेंगे।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *