लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने का समय आ गया है। एक हफ्ते से मौसम की जो तल्खी जारी थी, उसमें थोड़ी नरमी के संकेत मिले हैं। मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, रविवार से मौसम का रुख बदल जाएगा। पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के कई जिलों में अंधड़ और फिर बारिश का अनुमान लगाया गया है। ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में गिरावट आएगी और लू से निजात मिल सकेगी।

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि कई जिलों में 1 मई को अंधड़ आने का अनुमान है। इसके साथ ही कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। अभी तक जो तपिश चल रही थी, उससे थोड़ी राहत मिल जाएगी। अनुमान के मुताबिक रविवार 1 मई को अलीगढ़, आगरा, मैनपुरी और झांसी के साथ साथ आसपास के जिलों में भी धूलभरी आंधी चल सकती है। पूर्वी यूपी के गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, बलिया में भी धूलभरी आंधी चलने की संभावना जताई गयी है।

इसे भी पढ़ेंमुख्तार अंसारी के करीबी की 2.5 करोड़ की संपत्ति कुर्क

हालांकि मध्य यूपी के जिलों में मौसम सूखा ही बना रहेगा और गर्मी जारी रहेगी। ज्यादा राहत की बात ये है कि पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक के कुछ-कुछ जिलों में 2 मई को बारिश की भी संभावना जताई गयी है। तराई के जिलों में 3 और 4 मई तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। मौसम में आए इस बदलाव से मई के पहले पूरे हफ्ते में थोड़ी राहत मिलने की संभावना है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *