मऊ: रविवार को सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले को कई पुल और पुलियों की सौगात दी। सीएम योगी ने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की नहरों पर बने जिले के 189 पुल और पुलियों का जीर्णोद्धार और 11 पुल-पुलियों के नव निर्माण अभियान की शुरूआत की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कई सालों से पुल, पुलियों और नहरों की मरम्मत नहीं हो पाई थी। पुल पुलियों की मरम्मत, जीर्णोद्धार और निर्माण कार्य का अभियान चलाया जा रहा है। नए बजट में इसकी व्यवस्था की गई है।

सीएम योगी ने कहा कि आबादी बढ़ती गई, आवागमन बढ़ता गया, साधन बढ़ते गए, लेकिन कभी भी उस दिशा में किसी ने प्रयास नहीं किया। हम प्रदेश में 25050 पुल-पुलियों के नवनिर्माण और जीर्णोद्धार का कार्य शुरू कर रहे हैं। सिंचाई विभाग 100 दिन के अंदर इन सभी कार्यों को पूरा करा लें। काम समय पूरा होने पर जनप्रतिनिधियों से इसका निरीक्षण करवा कर, इस बात को सुनिश्चित करवाएं कि यह कार्य समयबद्ध ढंग से पूरे हो चुके हैं। इन कार्यों को हम आगे आने वाले समय में पब्लिक के आवागमन को और अच्छा बना सकें।

उन्होंने कहा कि हमें अगले चरण में यह व्यवस्था देनी चाहिए कि नहर की पटरियां अगर पब्लिक के आवागमन के लिए पक्की सड़क से जुड़ जाती हैं, तो उससे नहर भी सुरक्षित हो जाती है और साथ-साथ आपको देखभाल करने की भी आवश्यकता बढ़ जाती है। हमें उन क्षेत्रों को भी चिह्नित करना चाहिए कि कहां पर नहर की पटरियों में आवागमन के लिए सड़क बनाने की आवश्यकता है। पक्की सड़क भी बना सकते हैं, खड़ंजा बनवा सकते हैं तथा जो भी उपर्युक्त हो अगले चरण में हमें कार्य करना चाहिए, जिससे पब्लिक का आवागमन सरल हो सके। सीएम योगी के कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल, मुख्य विकास अधिकारी राम सिंह वर्मा और अधिशासी अभियंता सिंचाई भी मौजूद रहे।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *