नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। वहीं इस बीच टीकाकरण का कार्य भी तेजी के साथ किया जा रहा है। शुरुआत में जहां लोगों में टीकाकरण को लेकर भय का माहौल था वह भी अब समाप्त होता नजर आ रहा है और लोग अब टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से अब तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरूआत की गई है। इसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। तीसरे चरण के तहत एक मई से टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

प्राइवेट अस्पतालों में भी होगा टीकाकरण

तीसरे चरण के तहत टीका लगवाने के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आज यानी 28 अप्रैल से ही कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) या फिर आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेनशन के बाद ही लोगों को टीका लग सकेगा। आपको बता दें कि एक मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण के वैक्सीनेशन में सरकारी अस्पतालों के साथ ही साथ अब प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। यानि कि अब सरकारी अस्पतालों के साथ ही साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण कराया जा सकता है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को पहले cowin.gov.in या आरोग्य सेतु एप पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है। इनमें से किसी भी जगह पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा। इसके बाद आपको अप्वाइंटमेंट मिलेगी। अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद आपको वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जाना होगा। जिसके बाद आपके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर आपका टीकाकरण होगा।

इसे भी पढ़ेंकोरोना से बचाव की एक और उम्मीद, भारत में मिली मंजूरी

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *