लखनऊ: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों बारिश की वजह से त्राहिमाम मचा हुआ है। उत्तर भारत में जहां हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बादल फटने से तबाही का मंजर देखा जा रहा है वहीं दक्षिण भारत के राज्यों महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी बारिश से हाल-बेहाल है। वहीं इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल पर कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले कुछ दिनों में देश भर के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान यूपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो पूरे उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता के बीच अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में बारिश का यह सिलसिला 31 जुलाई तक जारी रहने के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार 29 जुलाई को अलीगढ़, मथुरा, फिरोजाबाद, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हाथरस और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा शाहजहांपुर और बहराइच और आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश होने होने की सम्भावना है।

वहीं शुक्रवार 30 जुलाई को आगरा, फिरोजाबाद, प्रयागराज, प्रतापगढ़, हमीरपुर, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैय्या और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है जबकि महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, मथुरा, श्रावस्ती, बलरामपुर और आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही शनिवार 31 जुलाई को प्रयागराज, चित्रकूट, संत रविदास नगर, वाराणसी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं। जबकि सोनभद्र व चंदौली और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है।

इसे भी पढ़ें– योगी सरकार ने 570 एम्बुेंसकर्मियों को किया बर्खास्त, हड़ताल जारी

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *