लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में उत्तर प्रदेश के लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। राज्य सरकार के राजस्व विभाग की ओर से यूक्रेन में फंसे उत्तर प्रदेश के नागरिकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। सरकार ने 9454441081 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

राजस्व विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जारी अधिसूचना में कहा है कि यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों को देखते हुए यूक्रेन आने-जाने के लिए सभी कामर्शियल फ्लाइट बंद हैं। यूक्रेन का एयर स्पेस भी बंद है। भारतीय दूतावास कीव यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीयों को सम्भावित मदद पहुंचाने के लिए प्रयासरत हैं। विदेश मंत्रालय भारत सरकार और भारतीय दूतावास कीव यूक्रेन द्वारा हेल्पलाइन संचालित किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी, नागरिक जो अभी यूक्रेन में हैं, उन तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव से समन्वय के लिए रणवीर प्रसाद आईएएस राहत आयुक्त एवं सचिव राजस्व विभाग उत्तर प्रदेश शासन को नोडल अधिकारी नामित किया जाता है।

इसे भी पढ़ें–  यूपी में बारिश ने दी दस्तक, अगले कुछ दिनों तक इन इलाकों में बारिश की संभावना

नोडल अधिकारी द्वारा विदेश मंत्रालय भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव यूक्रेन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी/व्यक्ति, जो यूक्रेन में मौजूद हैं। उन्हें स्वदेश लौटने की कार्रवाई की फेसिलिटेट करेंगे। राज्य कन्ट्रोल रूम का (24×7) टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (0522) 1070, मोबाईल नंबर- 9454441081 होगा। साथ ही ईमेल आई.डी. rahat@nic.in होगी। विदेश मंत्रालय भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास कीव द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले एडवाईजरी का अनुपालन उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी या नागरिक जो यूक्रेन में हैं, उनके द्वारा सुनिश्चित किए जाने का अनुरोध किया गया है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *