लखनऊ : उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी विषय के बलिया में पेपर लीक होने के मामले में बुधवार को गिरफ्तार किए गए मास्टरमाइंड समेत तीन आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत मामला दर्ज किया गया है। बलिया के जिलाधिकारी की अनुमति से बलिया पुलिस ने इस मामले के मास्टर माइंड महराजी देवी स्मारक इंटर कालेज भीमपुरा के प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह व नकल माफिया राजू उर्फ राजीव प्रजापति तथा रविंद्र नाथ सिंह के विरुद्ध रासुका के तहत कार्रवाई की गई है।

गौरतलब है कि 30 मार्च 2022 को हुई अंग्रेजी की परीक्षा से पूर्व प्रश्न-पत्र के सोशल मीडिया पर उजागर होने के कारण प्रदेश के 24 जनपदों में अंग्रेजी विषय की परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। इस सम्बंध में बलिया के भीमपुरा व नगरा थाने में अभियोग पंजीकृत किया गया था। इसमें संबंधित अभियुक्तों के कृत्यों की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी द्वारा अभियुक्त रविंद्र नाथ सिंह, निर्भय नारायण सिंह व राजू उर्फ राजीव प्रजापति के खिलाफ रासुका की धारा 3(2) के अधीन निरुद्ध किया गया।

इसे भी पढ़ेंबिना छुट्टी लिए लंदन गई IPS अधिकारी निलंबित

वहीं, इस पेपर लीक मामले में माध्‍यमिक शिक्षा के पूर्व निदेशक विनय पांडेय पर गाज गिरी है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कर्तव्‍यों का निर्वहन न करने के आरोप में उन्‍हें सस्‍पेंड कर दिया। बता दें कि इसी मामले में कुछ दिन पहले ही (21 अप्रैल को) विनय पांडेय को माध्‍यमिक शिक्षा निदेशक पद से हटाया गया था।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *