लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बीते 24 घंटों में जोरदार बारिश हुई है। तीन-चार दिनों से चल रही बारिश की वजह से गली, मोहल्लों, स्कूलों आदि जगहों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। साथ ही नदियों के जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। बाढ़ग्रस्त इलाकों में प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को भी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश होने की संभावना जताई है। लगातार हो रही बारिश से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज की जा रही है। ज्यादातर जिलों के अधिकतम तापमान 2 से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस सामान्य से कम चल रहे हैं।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और इसके आस-पास के जिलों मे भारी से मध्यम बारिश होने के आसार है।

वहीं बता दें कि बीते 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में सामान्य बारिश 8.1 के मुकाबले 12.2 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई, जो कि 60 प्रतिशत अधिक है। 1 जून से लेकर 30 जुलाई तक उत्तर प्रदेश में 350.9 के सापेक्ष 183.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। जो कि सामान्य से 48 प्रतिशत कम है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 1 जून से 30 जुलाई तक 190.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो कि सामान्य से 50 प्रतिशत कम है। बात करें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की, तो पश्चिमी यूपी में 173.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जो कि सामान्य से 44 प्रतिशत कम है।

इसे भी पढ़ें–  पेट्रोल-डीजल को लेकर योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, नहीं बढ़ेगा वैट

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि आगामी 4 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में जोरदार बारिश जारी रहेगी। इस दौरान आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मानसून उत्तर प्रदेश में सितंबर माह तक सक्रिय रहेगा। बीच-बीच में बारिश होती रहेगी ज्यादातर जिलों में बारिश का आंकड़ा सामान्य तक पहुंचने की संभावना है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *