नई दिल्लीः निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा को लेकर प्रेस काॅन्फ्रेंस की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 13 अप्रैल को गजट नोटिफिकेशन जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 20 अप्रैल होगी। 21 से 23 अप्रैल तक नामांकन की जांच होगी और उम्मीदवार 24 अप्रैल तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे।

कर्नाटक में 10 मई को एक चरण में मतदान सपन्न होगा और 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। कर्नाटक विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई, 2023 को समाप्त हो रहा है। उससे पहले चुनाव संपन्न कराकर नई सरकार का गठन होना है।

यूपी की इन दो सीटों पर उपचुनाव

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले की स्वार विधानसभा और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने का एलान कराने का एलान चुनाव आयोग ने किया है। यह सीट सपा नेता आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम की विधायकी रद्द किए जाने की वजह से खाली चल रही है। यहां 10 मई को वोटिंग होगी। जबकि 13 मई को उपचुनाव का रिजल्ट आएगा। इस संबंध में बुधवार को आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है।
बता दें कि स्वार विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के विधायक और आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द हो गई थी। अब्दुल्ला आजम को कोर्ट ने हेट स्पीच मामले में दो साल की सजा हुई थी, जिसके बाद यूपी विधानसभा सचिवालय द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया और सपा विधायक की सदस्यता रद्द कर दी गई। जिसके बाद स्वार विधानसभा सीट खाली हो गई और अब वहां उपचुनाव होगा।

इसे भी पढ़ें–  30 जून तक बढ़ाई गई पैन-आधार को लिंक करने की डेट, जानें खुद लिंक करने की प्रक्रिया

इसके अलावा मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव का एलान हो गया है। इस सीट पर अपना दल एस के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से चुनाव हो रहा है। राहुल कोल बीते साल गंभीर बीमार से पीड़ित थे। जिसके बाद उनका इलाज मुंबई के एक निजी अस्पताल में चल रहा था। इसी दौरान उनका निधन हो गया था। अब इस सीट पर भी आयोग ने उपचुनाव का एलान कर दिया है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *