लखनऊ : यूपी रोडवेज की साइट पिछले दो दिनों से हैकर्स के कब्जे में हैं और इसे री-स्टोर करने में अभी भी एक सप्ताह का वक्त लग सकता है। हैकर्स ने बिटकॉइन में 40 करोड़ की फिरौती की मांग की है। दरअसल, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की वेबसाइट के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ है और डाटा चोरी किया गया है। इस हैकिंग के बाद बिटकॉइन में 40 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी गई है। साइबर हमलावरों ने दो दिन का वक्त दिया है और तय वक्त में फिरौती न देने पर यह रकम बढ़ाकर 80 करोड़ करने की धमकी दी है।

इस संबंध में साइबर क्राइम थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है और मामले की जांच चल रही है। यह एक रैनसमवेयर अटैक है। रैनसमवेयर अटैक में ही डाटा पर कब्जा किया जाता है और फिरौती की मांग की जाती है। हमले में सर्वर की फाइलों को इनक्रिप्ट कर दिया गया है और डिजास्टर रिकवरी क्लाउड का भी डाटा इनक्रिप्ट हो गया है। अब डाटा का रिकवरी कर पाना बेहद मुश्किल है।

बता दें कि मेसर्स ओरियन प्रो को इसी सप्ताह 21 अप्रैल को रोजवेज की साइट की मेंटनेंस का काम दिया गया है और महज एक सप्ताह के अंदर ही साइबर अटैक हो गया जिसके बाद ऑनलाइन टिकटिंग सेवा और इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन (ईटीएम) की सेवाएं बंद हो गई हैं। इस हैकिंग से यूपी रोडवेज को हर दिन दो से तीन करोड़ रुपये के नुकसान हो रहा है। इस संबंध में मेसर्स ओरियन प्रो को नोटिस जारी किया गया है। ओरियन प्रो नई दिल्ली की एक कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है। यह कंपनी गार्ड सिक्योरिटी से लेकर साइबर सिक्योरिटी तक की सेवाएं देती है। इस हैकिंग के बाद मुंबई में भी एफआईआर दर्ज की गई है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *