नई दिल्ली : भारत में जारी कोरोना टीकाकरण अभियान ने मंगलवार को एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। अब भारत के हर चार में से एक लाभार्थी यानी 24.8 फीसदी लोगों का कोरोना टीकाकरण पूरा हो चुका है, यानी ऐसे लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। वहीं, 43.5 फीसदी लोगों को वैक्सीन की कम-से-कम एक डोज मिल चुकी है। भारत ने यह मुकाम ऐसे समय में हासिल किया है जब देश में कोरोना के एक्टिव केस बीते छह महीने से भी ज्यादा समय के बाद 3 लाख से नीचे आ गए हैं।

मंगलवार शाम तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 64.25 करोड़ लोगों को कोरोना टीके की 87.62 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं। अब चीन के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा लोगों को कोविड टीके की एक डोज लग चुकी है। इनमें से 23 करोड़ 36 लाख लोगों को कोरोना टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं, जबकि बाकी 44 करोड़ 89 लाख लोगों को टीके की कम से कम एक डोज लग गई है। इसका अर्थ है कि देश की 18 साल से ज्यादा उम्र की 24.8 फीसदी आबादी का टीकाकरण पूरा हो गया है। यह आंकड़ा बुधवार को 25 प्रतिशत के पार चला जाएगा।

दूसरी तरफ भारत के सात बड़े राज्य टीकाकरण में अभी भी राष्ट्रीय औसत से पीछे हैं। उत्तर प्रदेश में दोनों खुराकों का औसत सबसे कम 13.6 फीसदी है, बिहार में 14.5 प्रतिशत व्यस्कों का टीकाकरण पूरा हुआ है और झारखंड में 16.2 फीसदी व्यस्कों को टीके की दोनों डोज लगी हैं। टीकाकरण के लिहाज से सितंबर के महीने में भारत ने अब तक 22.5 करोड़ खुराकें दी हैं, जबकि महीना खत्म होने में अभी दो दिन बाकी हैं। वहीं, अगस्त माह में भारत में कुल 18.35 करोड़ डोज दी गई थी, यानी हर दिन 59 लाख खुराकें दी जा रही थी। यह आंकड़ा सितंबर में बढ़कर प्रतिदिन औसत 80 लाख तक पहुंच गया है।

इसे भी पढ़ें– दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखे जलाने और बेचने पर लगा बैन

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *