झांसी: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया है। अब इस रेलवे स्टेशन को वीरांगना लक्ष्मी बाई रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह करने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई 18 जून, 1858 को ग्वालियर में ब्रिटिश सेना से युद्ध में शहीद हो गयी थीं। अब उनकी याद में योगी सरकार ने स्टेशन का नाम उनके नाम पर करने का फैसला किया है।

बता दें कि तीन महीने पहले गृह मंत्रालय को ये प्रस्ताव दिया गया था कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाए। अब उसी प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए यूपी सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदल वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया है। रेलवे स्टेशन का कोड भी अब बदल दिया जाएगा। सरकार की तरफ ये तर्क दिया जा रहा है कि स्टेशन का नाम बदलने से भी क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंयूपी के नए मुख्य सचिव होंगे दुर्गा शंकर मिश्रा, मऊ के हैं निवासी

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्रालय का आदेश मिलते ही अब मंडल रेल प्रशासन नाम बदलने की विभागीय प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसके तहत स्टेशन कोड भी बदला जाएगा। झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव तीन महीने पहले गृह मंत्रालय के पास भेजा गया था। बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने फैजाबाद को अयोध्या, इलाहाबाद को प्रयागराज और मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर बना दिया गया है।

ऐसी ही महत्वपूर्ण खबरों के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *